Rsmssb Cho Nhm Vacancy Notification: 9890 पदों पर भर्ती

Rsmssb Cho Nhm Vacancy Notification:एक और बड़ी Update सभी बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी आई है। सरकार की ओर से जिन पदों पर भर्तियां की जा रही हैं उनमें अब बढ़ोतरी कर दी गई है. एनएचएम में संविदा नर्स, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सीएचओ के पद बढ़ाकर 9890 कर दिए गए हैं. अब 9890 पदों पर भर्ती की जाएगी और इसका प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है.

Rsmssb Cho Nhm Vacancy Notification

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह ने सोमवार को स्वास्थ्य भवन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की बैठक ली। पहली ही बैठक में उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत वर्ष (2022 और 2023) में विज्ञापित संविदा नर्सों, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सीएचओ के (2713)पदों को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अब कुल (9890) पदों पर भर्ती का प्रस्ताव राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजा जाएगा.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा चिकित्सा विभाग में नई भर्ती की अधिसूचना, संशोधित विज्ञप्ति जल्द जारी किया जायेगा

नर्स, सीएचओ और स्वास्थ्य कर्मियों के पदों में बढ़ोतरी

2023 में संविदा नर्सों के 1588 पदों में से 750 पद बढ़ाकर कुल 2338 पद, संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 2058 पदों में से 1000 पद बढ़ाकर कुल 3058 पद किये गये हैं। सीएचओ के 3531 पदों में से 963 बढ़ाए गए हैं, जिससे कुल पद 4494 हो गए हैं। आरएसएमएसएसबी द्वारा एक संशोधित विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर जोर. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं मजबूत होंगी। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा संस्थानों में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ मानव संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।

सीएचओ और एनएचएम पदों के लिए योग्यता

सामुदायिक स्वास्थ्य में स्नातक और समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र हैं।

सीएचओ और एनएचएम के पदों के लिए आयु सीमा: इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई है।
अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है.
आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को उनकी श्रेणी के आधार पर सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी।
अगर आप भी इस भर्ती के लिए पात्र और इच्छुक हैं तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अच्छा वेतन भी मिलेगा.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
  2. भर्ती पोर्टल का चयन करें. इसके बाद (OTR) वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  3. जिसके लिए उम्मीदवार को अपना नाम, जन्म स्थान आदि के साथ सभी अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  4. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भर्ती पोर्टल पर उपलब्ध भुगतान सुविधा के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद आवेदन पत्र संख्या जनरेट हो जाएगी।
  5. अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र की एक प्रति प्राप्त कर लेनी चाहिए।
  6. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आरक्षण का लाभ दिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top